Lucknow Metro

लखनपुर ,लक्ष्मणपुर ,अवध।... लखनऊ का  पहले यही नाम था। जो आज के समय में नाम के साथ -साथ यहाँ के काम भी बदल गये है। लखनऊ पहले छोटा शहर नवाबो का शहर हुआ करता था।  लखनऊ आज भी नवाबो के परम्परावो पर ही आधारित है। लखनऊ ,उत्तर प्रदेश की राजधानी है।  lucknow आज के समय में hight tek city बन गया है।  जो हमे तमाम प्रकार के सुविधाएं मिल रही है। लखनऊ को हम metro के तहत बदलते हुए देख सकते है।  


   
                        

लखनऊ में Metro  जरुरत इसलिए पड़ी है कि यह जनता को यातायात ( एक जगह से दूसरे जगह जाने में ) दिक्कत होत थी। और पूरा  जाम में लग जाता था।  तो इस तरह देखते हुए Metro का निर्माण हो रहा है ताकि यातायात के दौरान समय की बचत और कठिनाई भी न हो।



Metro की खुदाई करके उनमे नीव डालने की तयारी हो रही है। metro  हो रहे काम को workar दिन -रात दोनों समय में काम करते है ताकि मेट्रो का काम जल्द से जल्द काम को पूरा किया जा  सके।







यह लखनऊ का हजरतगंज है Merto  को यह से जमीन से अंदर से गुजरा जायेगा ,ताकि ऊपर से हजरतगंज कीशान -ऐ -शौकत बानी रहे। और भीड़ - भाड़ काम रहे।

                                



लखनऊ में metro के आ जाने से लोगो  को रोजगार भी मिलेगा, जिससे की उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधर होगा। Metro का काम बहुत तेजी हो रहा है इसको चालू करने का काम २०१६ में ही वादा किया गया था पर ऐसा नहीं हो पाया।  जल्द से जल्द काम को पूरा किया जा रहा है ,
                                         लखनऊ मेट्रो के निर्माड से यातायात करने में लोगो को काफी में दिक्क़ते हो रही है इसका काम जल्द से जल्द ख़त्म किया जायेगा।


लखनऊ को हमेशा से एक  नवाबी नजरिये से देखा गया है लखनऊ में एक अलग ही भाषा का प्रयोग किया जाता है यह के भासा में एक अलग ही तेहज़ीब मिलता है। जिससे लोग दूर जगह से लोग आये यह के भाषा के आदि हो जाते है।
यह के भाषा  में पहले आप ,पहले आप , का प्रयोग किय जाता है। और बहुत ही अच्छे लब्ज में लिया जाता है।



Comments